AD Video Of Day

Breaking News

कंपनी में कर्मचारी कैसे टिके ? : How to retain employee ?

एक कंपनी के लिए उसके कर्मचारी सबसे बड़ी सम्पदा होते हैं। कर्मचारी उस कंपनी का असली चेहरा होते हैं जिससे वह दुनिया के सामने अपना प्रतिनिधित्व करती है। एक कंपनी का सफलता उसके कर्मचारियों की सफलता पर निर्भर करती है। अगर कंपनी में अच्छे कर्मचारी नहीं रहते हैंतो वह दिन पर दिन अधिक नुकसान करने लगती है। इसलिए अच्छे कर्मचारी का ना टिकना कंपनी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या होती है।

How to retain employee?
How to retain employee

निम्नलिखित उपाए अगर कोई कंपनी करती हैं तो वो इस समस्या से निजाद पा सकती हैं| 

बेहतर वेतन : कर्मचारियों की सबसे बड़ी मांग होती है अच्छे वेतन की। अच्छे वेतन से कर्मचारी संतुष्ट होते हैं और उनका ना टिकना नहीं होता है। कंपनी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह अपने कर्मचारियों को बेहतर वेतन देती है ताकि वे संतुष्ट रहें और कंपनी  में टिके रहे |

उचित सुविधाएं : कर्मचारियों के लिए उचित सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। इससे उनका काम करने मे  मन लगता है और वे अपने काम में अधिक तत्परता ,फोकस से करते हैं। कंपनी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह अपने कर्मचारियों को उचित सुविधाएं देती हुई उन्हें संतुष्ट रखें।

अच्छी ट्रेनिंग : कंपनी को अपने कर्मचारियों को अच्छी ट्रेनिंग देने की जरूरत होती है। ट्रेनिंग से कर्मचारी के काम करने की क्षमता बढ़ती है और उन्हें कंपनी को मार्किट से बेहतर रुझान मिलते हैं। अच्छी ट्रेनिंग से कर्मचारी संतुष्ट होते हैं और उनका ना टिकना नहीं होता है।


How to retain employee
Employee Retention

कर्मचारी के अधिकार : कर्मचारी को उनके अधिकारों के बारे में जानना चाहिए। कंपनी को अपने कर्मचारियों के अधिकारों को समझना चाहिए और उन्हें उनके अधिकारों का पालन करने का अधिकार देना चाहिए। इससे कर्मचारी की भावनाओं को समझा जाता है और उन्हें संतुष्ट रखना आसान होता है।

संवेदनशील कर्मचारी : संवेदनशील कर्मचारी एक अच्छे कर्मचारी की विशेषता होती है। वे कंपनी के लिए जी-जान से काम करते हैं अगर कंपनी उनकी संवेदना का खास ख्याल रखती हैं तो वो कंपनी के लिए एसेट साबित होते है|

समान वेतन : कंपनी को अपने कर्मचारियों के वेतन में समानता बनाये रखनी चाहिए। यदि कर्मचारी का वेतन उचित नहीं होगा, तो वे अन्य कंपनियों में जाने का विचार कर सकते हैं जहां उन्हें उनके काम के अनुसार वेतन मिलता है।

समयगत प्रतिक्रिया : कर्मचारी के समस्याओं और शिकायतों के समाधान में समयगत प्रतिक्रिया बहुत महत्वपूर्ण होती है। कंपनी को अपने कर्मचारियों के शिकायतों को सुनना और उन्हें समयगत प्रतिक्रिया देना चाहिए। इससे कर्मचारी को लगता है कि कंपनी उन्हें समझती है और उनकी भावनाओं को समझती है।

अवसर : कंपनी को अपने कर्मचारियों को अवसर देना चाहिए। उन्हें अधिकतर अवसर देने से कर्मचारी संतुष्ट रहते हैं और कंपनी में अच्छे कर्मचारी ना टिकने वालों के साथ साथ नए कर्मचारी भी आते हैं जो कंपनी के लिए उपयोगी हो सकते हैं। ये अवसर विभिन्न तरह के हो सकते हैं, जैसे कि प्रशिक्षण कार्यक्रम, कार्यस्थल पर अध्ययन करने का अवसर, प्रोत्साहन के रूप में पुरस्कार देना आदि।

 संवेदनशीलता : कंपनी को अपने कर्मचारियों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। कंपनी को अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का खयाल रखना चाहिए। संवेदनशीलता दिखाने के लिए कंपनी को अपने कर्मचारियों के लिए सुरक्षा नीतियों का पालन करना चाहिए।

संवाद : कंपनी को अपने कर्मचारियों के साथ संवाद में रहना चाहिए। उन्हें समय-समय पर अपनी उपलब्धियों, कंपनी के नियम-निषेधों और सभी नए उपयोगी जानकारियों के बारे में जानकारी देनी चाहिए। संवाद से कंपनी के कर्मचारी संतुष्ट होते हैं और कंपनी में अच्छे कर्मचारी ना टिकने वालों को रोकने में मदद मिलती है।

Please Read : महत्त्व नाम का |

इन सभी उपायों के साथ कंपनी को अपने कर्मचारियों के प्रति संवेदनशील होने और उन्हें कंपनी में टिक कर काम करने की प्रेरणा देती हैं|

Q&A

Q. What is the 3R of employee retention?

A. एम्प्लॉयी रिटेंशन के लिए 3आर (3R ) का प्रयोग किया जाता है - रेस्पेक्ट / रिव्यु (Respect/  Review) , रिवार्ड (Reward) और रिकोग्नाइज (Recognize).

यदि कोई कंपनी अपने कर्मचारियों को नियमित रूप से अपने काम के बारे में फ़ीडबैक देती है,इस आधार पर उसे रेस्पेक्ट देती हैं  तो उन्हें अपने कर्मचारियों को संतुष्ट रखने के लिए एक साथ काम करने में मदद मिलती है। रिवार्ड के माध्यम से कंपनियां अपने कर्मचारियों को अपने प्रदर्शन के आधार पर इंसेंटिव देती हैं। रिकोग्नाइज का मतलब है कि कंपनी को अपने कर्मचारियों के योगदान को समझना चाहिए और उन्हें उनके प्रदर्शन के आधार पर पहचाना चाहिए। ये तीन आर एम्प्लॉयी रिटेंशन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। 

*********************************************************************


























कोई टिप्पणी नहीं