AD Video Of Day

Breaking News

पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने मोदी के पैर छुए : पीएम मोदी का भव्य स्वागत |

 

पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने मोदी के पैर छुए : पीएम मोदी का भव्य स्वागत |

प्राइममिनिस्टर मोदी के पापुआ न्यू गिनी दौरे से बढ़ते आपसी संबंध|

एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के लिए एक ऐतिहासिक दौरे पर कदम रखा, जो भारतीय प्रधानमंत्री के लिए प्रथम दौरा था।

जिस प्रकार एअरपोर्ट पर भारत के प्राइममिनिस्टर की एअरपोर्ट पर आवभगत हुई वो अद्भुत थी, पापुआ में शाम ढलने के बाद किसी विदेशी मेहमान की आवभगत नहीं की जाती हैं पर प्राइम मिनिस्टर मोदी के लिए प्रोटोकॉल तोडा गया और यही नहीं पापुआ न्यू गिनी के प्राइममिनिस्टर खुद मोदी जी का स्वागत करने एअरपोर्ट पहुंचे और मोदी जी के पैर छु कर उनका स्वागत किया ,यह दृश्य अद्भुत था ,यह विश्व के इतिहास में शायद पहला ऐसा स्वागत किसी देश के प्राइममिनिस्टर ने किसी दुसरे देश के प्राइम मिनिस्टर का किया हैं, यह हमारे देश का सम्मान हैं ,हमारा सम्मान हैं|>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को पापुआ न्यू गिनी में हुए फोरम फॉर इंडिया पैसिफिक आईलैंड को-ऑपरेशन ( FIPIC ) की बैठक में शामिल हुए है । इस दौरान रिपब्लिक ऑफ पलाऊ और फिजी ने उन्हें अपने देश का सर्वोच्च अवॉर्ड दिया है। पलाऊ ने पीएम को इबाकल अवॉर्ड तो फिजी ने 'कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ द फिजी' का सम्मान दिया है। यह हमारे देश के लिए निश्चय ही गौरव की बात हैं |

पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी की सरकार के साथ उपयोगी चर्चाएं की। इसमें व्यापार, निवेश, सुरक्षा सहयोग और लोगों के बीच विनिमय जैसे कई क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस दौरे ने दोनों राष्ट्रों के बीच सहयोग और विकास के लिए मार्ग खोजने का अवसर प्रदान किया।

दोनों पक्षों ने आर्थिक सहयोग को विस्तारित करने की इच्छा व्यक्त की, विशेष रूप से कृषि, खनन, ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में। पीएम मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत की विशेषज्ञता को भी जोर दिया और पापुआ न्यू गिनी की विकासी लक्ष्यों में भारत की मदद करने की इच्छा व्यक्त की।

इसके अलावा, संस्कृतिक विनिमयों को भी गहरे संबंधों को मजबूत करने का महत्व दिया गया। पीएम मोदी ने सांस्कृतिक विविधता की महत्वता पर जोर दिया और संस्कृतिक  मेल-मिलाप की महत्वता पर भी चर्चा की।

पीएम मोदी के पापुआ न्यू गिनी दौरे ने भारत की एक्ट ईस्ट नीति और प्रशांत महासागर क्षेत्र के साथ भारत के संबंधों के बढ़ते संपर्क के  मजबूत आधार रखा। यह भारत की प्रशांत महासागर क्षेत्र के साथ शांतिपूर्ण और समृद्ध इंडो-प्रशांत के लिए भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।


पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने मोदी के पैर छुए
पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने मोदी के पैर छुए |

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच (एफआईपीआईसी) के तीसरे शिखर सम्मेलन के दौरान 22 मई 2023 को पोर्ट मोरेस्बी के गवर्नमेंट हाउस में पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे से मुलाकात की।

गवर्नर-जनरल ने देश की अपनी पहली यात्रा पर आये प्रधानमंत्री मोदी का पापुआ न्यू गिनी में गर्मजोशी और दिल खोलकर स्वागत किया। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और विकास साझेदारी के महत्व समेत अन्य विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान किया, जिन्हें वोह दोनों और मजबूत बनाने पर एकमत हुए।

********************************************************************************

कोई टिप्पणी नहीं