AD Video Of Day

Breaking News

जीवन पर भरोसा | Belief on life| in Hindi

 जीवन पर भरोसा | Belief on life| in Hindi


अपने आसपास देखो। क्या दीखता  है? लाक्षणिक रूप से। 

अभी आपके जीवन से क्या गायब है

आपके जीवन को क्या पूरा करेगा

वर्तमान महामारी के प्रतिबंधों को एक तरफ रखते हुए, कुछ ऐसा सोचें जो आप चाहते हैं, जो अभी तक नहीं आपसे हुआ है? पर एक छुपी प्रबल तम्मना है कुछ अच्छा करने की |


Belief-on-life


  

एक गलत धारणा है कि जब हम जो चाहते हैं, हमें मिलता है, हम खुश रहेंगे। अनुभव ने मुझे सिखाया है कि मेरे जीवन में अनुपस्थित, कुछ के लिए तड़प है हमारे मूल मूल्यों के साथ समावेश  करते हुए, हमारी परिस्थितियों को बदलने की गहरी इच्छा होनी चाहिए।

अगर हम चीजों को बदलना चाहते हैं, तो यह हमारे साथ शुरू होना चाहिए। कभी-कभी, यह चीजें जिस तरह से होती हैं, उससे निराशा पैदा हो सकती है, या किसी चीज को महसूस करना, गायब है।

उदाहरण के लिए, यदि हम अकेले हैं, तो हम अपने अकेलेपन की भरपाई के लिए एक अंतरंग संबंध में रहना चाहते हैं। लेकिन क्या? हम सही विकल्प बना रहे हैं? या क्या हम एक ऐसा शून्य भरने की कोशिश कर रहे हैं जिसे दूसरे तरीके से हासिल किया जा सके? उदाहरण के लिए, हम एक शौक को अपना सकते हैं या एक चैरिटी के लिए स्वेच्छा से अपना समर्थन दे सकते हैं, जहां हमें गहरे अर्थ और उद्देश्य मिलते हैं। 

यहाँ, हम एक रिश्ते को आकर्षित कर सकते हैं या नहीं कर सकते क्योंकि यह हमारा मुख्य उद्देश्य नहीं है। हमारा इरादा हमारे अकेलेपन को कम करने और समान विचारधारा वाले लोगों के आसपास रहने का है।

उदाहरण के लिए, एक समस्या को ठीक करने की कोशिश करने के बारे में सोचें जो योजना के अनुसार नहीं हुई? क्या आपने वैकल्पिक समाधानों पर विचार किया ? मैं जो कहना चाह रहा हूं वह है: हमें एक खुला दिमाग रखना चाहिए और अन्य संभावनाओं का पता लगाना चाहिए, अगर हम अपना जीवन बदलना चाहते हैं। 

चीजें कैसे होती हैं, इस पर ध्यान देना निराशा का एक नुस्खा है। इसके लिए जीवन को अपने हाथों में लेने और समाधान खोजने की आवश्यकता है। हम यह नहीं जान सकते हैं कि जब तक हम इसका परीक्षण नहीं करते, तब तक कौन सा परिणाम सबसे अच्छा है। इसलिए, एक रिश्ते के माध्यम से हमारे अकेलेपन को ठीक करने की कोशिश करना इसकी समस्याओं के साथ आता है। इसी तरह, स्वयंसेवक के काम के माध्यम से हमारे समय देने में भी समस्याएं हैं, लेकिन लाभ अधिक हैं।

अपने मूल्यों को संग्रक्षित रखे| Apne mulyon ko sangrakshit rakhe| 

अफसोस, जीवन उतना सुव्यवस्थित नहीं है जितना हम इसे पसंद करते हैं |  लेकिन, यदि हम अपने कार्यों को संभावित शिक्षण अनुभव मानते हैं, तो हम जीत या हार नहीं सकते। जब हम  एक आशावादी दृष्टिकोण अपनाते हैं, जब कोई स्थिति उम्मीद के मुताबिक नहीं चल रही होती  है। क्या आप इस विचार से खुश हैं, कि यह गलतियाँ करना ठीक है, जब तक आप महत्वपूर्ण सबक सीख रहे हैं|

 जीवन एक अपूर्णशिक्षा का माध्यम  हो सकता है, जहां प्रत्येक अनुभव आगे बढ़ने और विस्तार की ओर प्रेरित करता  है। हमें अपने अनुभवों को जीत या हार के रूप में नहीं देखना चाहिए क्योंकि यह हम पर सफल होने का दबाव डालता है। और जैसा कि आप जानते हैं, सफलता बार-बार विफलताओं और नुकसान का ही प्रतिबिम्ब  है।

 Jeevan Par Vichar| जीवन पर विचार | 

मैं इससे संबंधित हो सकता हूं , मैंने बहुत सारी गलतियां कीं और सोचा कि मुझे असफलता ने  शापित या बर्बाद किया  है। लेकिन पीछे देखते हुए, मैं देख सकता हूं कि उन अनुभवों को जिन्होंने मुझे मजबूत बनाने में आतंरिक और बाहर से  मुझे मजबूत बनाया , इसके लिए मेरा जीवन का अनुभव ,प्रेरक किताबे ,मित्रो का ,परिवार का साथ काम आया |  

तो, जो कुछ भी आपके जीवन से गायब है, उस पर  तीन वैकल्पिक समाधानों पर विचार करें। दिमाग में आने वाली पहले एक्शन  करने के लिए, जल्दी मत करो। कागज पर विचार या दोस्तों और परिवार के साथ परामर्श के रूप में, यह परीक्षण करने के लिए अपना समय लें। आप कोई कार्रवाई नहीं कर सकते क्योंकि कभी-कभी कुछ भी नहीं करना , मैं आपको एक विशेष मार्ग पर  से जाने से पहले , कागज पर अपने विचारों को  लिखने और समझने के लिए प्रोत्साहित करूंगा।

 मजबूत इच्छा शक्ति | Strong will Power| 

अपनी परिस्थितियों को सुधारने के लिए, हमें विश्वास नहीं करना चाहिए कि जीवन हमारे लिए काम करेगा। इसके लिए एक मजबूत इच्छा शक्ति की आवश्यकता है, हमारे मूल मूल्यों के साथ गठबंधन और विभिन्न विकल्पों की खोज करना। फिर भी, कोई आश्वासन नहीं है कि हमने सही विकल्प बनाया है, क्योंकि जीवन कोई गारंटी नहीं देता है। इसलिए, प्रक्रिया के बारे में उत्सुक बनें और अपने निर्णयों को एक पहेली के टुकड़ों के रूप में देखें। इसके लिए धैर्यवान, जिज्ञासु और किसी विशेष परिणाम ही होगा इस  पर तय नहीं होना चाहिए। हमें खुले दिमाग और नरम दिल रखना चाहिए, इसलिए जीवन हमें,  वही ला सकता है जिसकी हमें, सही समय पर जरूरत है।

कोई टिप्पणी नहीं