AD Video Of Day

Breaking News

CHANDRYAAN 3 : चंद्रयान-3

भारत की चंद्रयान-3 चंद्र यान मिशन की लागत 2020 में 615 करोड़ रुपये (75 मिलियन डॉलर) थी - जो हॉलीवुड फिल्म इंटरस्टेलर के बजट के आधे से कम था, जिसकी पूरी कीमत 165 मिलियन डॉलर की थी। चौंकाने वाली बात है, ये आंकड़े झूठ नहीं बोलते - एक फ़िल्म जो अंतरिक्ष के बारे में है, उसकी लागत एक वास्तविक अंतरिक्ष मिशन से अधिक थी। यह कहना है Elon Musk , है ना ! हैरान करने वाली बात|भारत आज दुनिया का Number 1 देश बन गया जब देश का चंद्रयान चाँद पर उतर गया |


CHANDRAYAAN-3
CHANDRAYAAN-3

सारे  देशवासियों का दिल की गहराइयों से बहुत-बहुत बधाई |आज रोम-रोम आनंद से पुलकित हो उठा, आज भावनाएँ चरम सीमा पर थी आज भारतीय होने पर गर्व महसूस हो रहा था |
Many Many Congratulations to ISRO and ALL scientists and our Prime Minister.




 

नमस्ते दोस्तों! मैं आपका स्वागत करता हूँ अपने ब्लॉग पोस्ट में। आज हम एक ऐसे महत्वपूर्ण विषय पर बात करने वाले हैं जिसने हमारे वैज्ञानिक सोच और अंतरिक्ष प्रेमियों की दुनिया में उत्साह और उमंग से  भर दिया है - "चंद्रयान-3 की नवीनतम समाचार "।

चंद्रयान-3, जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने तैयार किया है, भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम की गरिमामयी यात्रा का एक हिस्सा है। इसका मुख्य उद्देश्य है चंद्रमा के आस-पास की समस्याओं का अन्वेषण करना और उन्हें समझने का प्रयास करना। आइए, हम देखते हैं कि इस महत्वपूर्ण मिशन के बारे में नवीनतम क्या है।

पिछले सालों में हमने देखा कि चंद्रयान-2 मिशन की कोशिश में ख़ास कामयाबी नहीं मिल सकी थी, जब लैंडर विक्रम का संपर्क टूट गया था। हालांकि, इस असफलता ने हमें हार नहीं मानने की बजाय तय किया कि हमें और बेहतरीन प्रयास करने की आवश्यकता है। इसके परिणामस्वरूप, इसरो ने एक नए मिशन की घोषणा की है - चंद्रयान-3, जो अब नये सफलता की दिशा में प्रगति की ओर बढ़ रहा है।


Chandrayaan 3
PM CONGRATULATE ISRO SCIENTIST ON THE SUCCESS OF THE CHANDRAYAAN 3 MISSION

इस नए मिशन का महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि चंद्रयान-3 एक लैंडर मिशन है , यानी कि यह चंद्रमा की सतह पर उतर चूका है |। उसमे उसने सफलता प्राप्त कर ली है जो हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है | वोह रोवर  को चंद्रमा की सतह पर उतार चूका है , जिनका उद्देश्य चंद्रमा की सतह के साथ गहराईयों में अनुसंधान करना है। यह मिशन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें नए और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है जो हमारे चंद्रमा के संरचना और गहराई की समझ में मदद करेगी।

चंद्रयान-3 के साथ, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन हमें नए दिशा निर्देश और विज्ञानिक ज्ञान की ओर बढ़ते हुए दिख रहा है। इस मिशन से हमें चंद्रमा की सतह पर नए और महत्वपूर्ण जानकारी की प्राप्ति हो सकती है, जिससे हम उसके रहस्यों को और भी गहराई से समझ सकते हैं।

समापन में, चंद्रयान-3 की सफलता  हमारे वैज्ञानिक संगठन की मेहनत और संकल्प और  प्राइम मिनिस्टर  मोदी की इफेक्काटिव लीडरशिप का  परिणाम है। इसके सफल प्रक्षेपण से हमें चंद्रमा की सतह के बारे में नई जानकारी मिलने लग गई है , जो हमारे ज्ञान को विस्तारित करेगी |

आपके समय का धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे ब्लॉग पोस्ट को पढ़ा। यदि आपके पास इस विषय पर कोई सवाल या टिप्पणी है, तो कृपया हमें  टिप्पणी बॉक्स में बताएं।

धन्यवाद और शुभकामनाएँ|

********************

कोई टिप्पणी नहीं