AD Video Of Day

Breaking News

शनि देव शिंगणापुर मंदिर:Shani Dev Shingnapur

 

शनि देव शिंगणापुर मंदिर


भारत एक ऐसा देश है जहां धार्मिकता और आध्यात्मिकता का बहुत महत्व है। यहां अनेक प्रमुख धार्मिक स्थल हैं, जहां श्रद्धालु लोग भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।
 भारतीय संस्कृति में शनि को एक महत्वपूर्ण देवता माना जाता है ,महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में शनि शिंगणापुर मंदिर स्थित है। यह सालभर में लाखों भक्तों को आकर्षित करता है और उन्हें यहां शनि देवता का आशीर्वाद प्राप्त होता हैं ।

शनि शिंगणापुर मंदिर एक अनोखा मंदिर है जहां अद्वितीय प्रथा के अनुसार कोई  उस गाँव मे घर क्र  द्वार पर  ताला नहीं  लगाता है। यहां देवी-देवताओं के मूर्तियों को खुले ही पूजा किया जाता है और श्रद्धालु लोग बिना किसी रुकावट के पूजा कर सकते हैं। यहां के पुजारियों का मानना है कि यह देवता अत्यंत सक्षम हैं और किसी भी प्रकार के ताला या चाबी की जरूरत नहीं है। श्रद्धालु लोग यहां जाकर अपनी मनोकामनाएं पूरी करवाने के लिए प्रार्थना करते हैं।

शनि शिंगणापुर मंदिर का इतिहास बहुत प्राचीन है। मान्यता है कि यहां की मूर्ति एक शिलारूप  में स्थापित हुई है, जो कि करीब 300 वर्ष पुराना है। यहाँ शनिदेव की कोई मूर्ति नहीं हैं परतुं  शनि महाराज एक काले पत्थर के रूप में हैं इन्हें यहां स्वम्भू मूर्ति कह कर भी  पुकारा जाता हैं  इस के ऊपर कोई छत नहीं हैं | 


शनि देव शिंगणापुर मंदिर:Shani Dev  Shignapur
शनि देव शिंगणापुर मंदिर:Shani Dev Shingnapur 


शनि शिंगणापुर मंदिर का महत्त्व इसलिए भी बढ़ता है  की शनि देव के ऊपर कोई छत नहीं हैं वोह खुले आकाश  के नीचे विराजमान हैं | भक्त जन फूलो और मिष्टान से उनका भोग लगाते हैं |

शनि शिंगणापुर मंदिर के चारों ओर भक्तों को अनेक धार्मिक गतिविधियों का आनंद लेने का मौका मिलता है। यहां पर्यटकों को ध्यान देने लायक एक बड़ा वृक्ष है जिसे शनि वृक्ष कहा जाता है। शनिवार को यहां भक्तों की भीड़ उभरती है जो भगवान शनि की पूजा करने आते हैं। यहां की महिलाएं भी शनिवार को विशेषरूप से आकर्षित होती हैं और व्रत रखकर शनि देवता की कृपा प्राप्त करती हैं।

शनि शिंगणापुर मंदिर के निकटवर्ती शहर अहमदनगर का भी धार्मिक महत्त्व है। यहां कई और धार्मिक स्थल हैं जैसे कि गणेश मंदिर और संत ध्यानेश्वर मंदिर जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।

शनि शिंगणापुर मंदिर में निवास करने वाले पुजारी और पंडित विशेष मान्यताओं और नियमों का पालन करते हैं। मंदिर का प्रबंधन एक संस्था द्वारा किया जाता है और वहां की जनता धर्मार्थ संस्था के द्वारा संचालित होती है। इस मंदिर में  निशुल्क आवास उपलब्ध होता है जहां भक्तजनों को रुकने की सुविधा प्रदान की जाती है।

शनि शिंगणापुर मंदिर एक धार्मिक स्थल के रूप में हमारी समाज में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यहां के अनोखे प्रथाओं और विश्वासों ने इसे विशेष बना दिया है। भक्तजनों के लिए यहां आना और शनि देवता की पूजा करना एक आध्यात्मिक और सकून देने वाला  अनुभव होता है। यहां का आत्मा को शांति और सुख प्रदान करने का दावा है जिसे श्रद्धालु लोग मानते हैं।

 शनि शिंगणापुर मंदिर महाराष्ट्र राज्य के अहमदनगर जिले में स्थित है और शनि देवता के धार्मिक महत्व को मान्यता देते हुए भक्तों को आकर्षित करता है। यह अनोखे प्रथाओं, रिवाजों और आध्यात्मिकता के साथ भरपूर है और लोग यहां भगवान की पूजा करके अपने आपको पुरुषार्थी और समृद्ध महसूस करते हैं।

 शनि शिंगणापुर मंदिर एक आध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रूप में वख्यात हैं और भक्तो के दुःख दूर करता हैं और उनकी मनोकामनाएं पूरी करता हैं | जय शनि देव |

***********************************************************************

कोई टिप्पणी नहीं